कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है

कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है

कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है

क्या आप कंप्यूटर में कार्य करते समय काफी परेशान रहते हो और कंप्यूटर की किसी भी सावधानियां को नजर अंदरज कर देते हो तो यह आपके लिए ठीक नहीं है तो आज हम आपको कंप्यूटर से सम्बंधित सावधानियां क्या-क्या है और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें .


कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है हमें कंप्यूटर पर कार्य करते समय किन-किन सावधानियों को रखना है जिससे हमें अपने कंप्यूटर का उपयोग करते समय या फिर कंप्यूटर पर कार्य करते समय कोई परेशानी का सामना करना ना पड़े और हमारे कार्य कंप्यूटर पर आसानी से हो जाये.

कंप्यूटर को सुरक्षित रखने की महत्वपूर्ण बातें
computer speed slow होने के कारण
www.google.com

कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है-

  1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को किसी ठन्डे स्थान पर रखना यदि आप अपने कंप्यूटर को ठन्डे स्थान पर रखते है तो कंप्यूटर का प्रोसेसर काफी ठण्डा रहता है जिससे आप कंप्यूटर पर अधिक समय तक कार्य कर सकते हो और कंप्यूटर गर्म होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हो.
  2. आप अपने कंप्यूटर का उपयोग उन्ही लोगों को करने दे जिन्होंने कंप्यूटर शिक्षा का अध्ययन किया हो यदि आप ऐसे लोगो को कंप्यूटर उपयोग करने को दे देते है तो समझो आपको कंप्यूटर उपयोग करते समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योकि जिसे कंप्यूटर नहीं आता है तो वो आपके कंप्यूटर की किसी भी सेटिंग को परिवर्तन कर सकता है. 
  3. आप अपने कंप्यूटर में UPS का उपयोग जरुर करे जिससे यदि आपके कंप्यूटर की बिजली चली जाती है तो आपको कंप्यूटर पर कार्य को सेव करने का समय मिल जाता है यदि आप लैपटॉप का उपयोग करते है तो आपको UPS को जरुरत नहीं है.
  4. आप अपने कंप्यूटर में हमेशा पेड एंटीवायरस का उपयोग करें जिससे आपके कंप्यूटर को वायरस, हैकिंग, spam, जैसी खतरनाक चीजों से सुरक्षा मिले.
  5. आप अपने कंप्यूटर में वहीँ सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करके रखे जिनकी आपको जरुरत हो या फिर जिन सॉफ्टवेर पर आप कार्य करते हो यदि आप अपने कंप्यूटर में फालतू सॉफ्टवेर इनस्टॉल करके रखते है तो यह आपके कंप्यूटर की वे वजह मेमोरी घेरेगा.
  6. आप अपने कंप्यूटर के कण्ट्रोल पैनल की सेटिंग में विंडोज फ़ायरवॉल सेटिंग को चालू रखे जिससे आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट पर हो रही अमान्य गतिविधियों से सुरक्षा मिले.
  7. आप अपने कंप्यूटर की C Drive को ज्यादा से ज्यादा खली रखें क्योंकि आपके कंप्यूटर की स्पीड C drive पर ज्यादा से ज्यादा निर्भर करती है.
  8. आप कंप्यूटर में अपना पर्सनल डाटा जैसे-विडियो, सोंग्स. फाइल्स , फोल्डर, अन्य सामग्री C drive में नहीं रखे. 
  9. आप अपने कंप्यूटर में टेम्पररी फाइल्स या अनावश्यक फाइल्स लगातार डिलीट करते रहे.
  10. आप अपने कंप्यूटर में नये अपडेट इन्टरनेट ब्राउज़र का उपयोग करे.
  11. यदि आपके कंप्यूटर को कोई और व्यक्ति उपयोग करते है तो उसके लिए अपने कंप्यूटर में एक यूजर अकाउंट जरुर बनाये.
  12. कंप्यूटर उपयोग ना होने पर उसका पॉवर बंद करें.
  13. आप हमेशा अपने कंप्यूटर की कण्ट्रोल पैनल सेटिंग को हाईड करके रखे जिससे कोई आपके कंप्यूटर को उपयोग करता है तो वो आपके कंप्यूटर की किसी भी सेटिंग में परिवर्तन नहीं कर सकेगा.
  14. यदि आप अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट पर रुपये या लेनदेन से सम्बन्धी कार्य करते हो तो आप अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट के प्राइवेट ब्राउज़र या विंडोज का उपयोग करें.
  15. आप अपने कंप्यूटर को दो या तीन साल में फॉर्मेट कराते रहे.

आशा करते है आपने यह अच्छी तरीके से जान लिए होगा कंप्यूटर की सावधानियां क्या-क्या है और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


DMCA.com Protection Status