कंप्यूटर की प्रमुख समस्या

कंप्यूटर की प्रमुख समस्या

दोस्तों आप कंप्यूटर/लैपटॉप का उपयोग तो करते ही हो तो आपको कंप्यूटर पर कार्य करते-करते कभी-कभी कार्य के समय कुछ समस्या भी उत्पन्न होती है तो यह समस्या कंप्यूटर में किस रूप में उत्पन्न होती कैसे हम कंप्यूटर की प्रमुख समस्या को पहचान तो आज हम इसी बात को ध्यान में रखते हुये कंप्यूटर की कंप्यूटर की प्रमुख समस्या समस्या के बारे में बताने जा रहे है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कंप्यूटर की प्रमुख समस्या क्या है और हमें यह समस्या क्यों आती है और क्यों हमें इन समस्या का सामना करना पड़ता है.कंप्यूटर की प्रमुख समस्या जिसका सामना हर कंप्यूटर उपयोगकर्ता को करना पड़ता है और यह समस्या क्यों आती है .

 

 

कंप्यूटर को सुरक्षित रखने की महत्वपूर्ण बातें
COMPUTER में वायरस आने के मुख्य कारण
Subscribe on you tube

 

दोस्तों जब हम अपने कम्प्टूयर/लैपटॉप में काम करते है तो हमें कम्प्टूयर/लपटॉप में कोई ना कोई समस्या आती है जैसे कि कंप्यूटर/लैपटॉप पर काम करते समय कंप्यूटर/लैपटॉप स्क्रीन बार-बार रुकना, चुपकना , कंप्यूटर/लैपटॉप बार-बार Hang होना तो कंप्यूटर/लैपटॉप इस प्रकार की स्थति क्यों आती है ऐसी कौनसी वजह है जिनकी वजह से कंप्यूटर/लैपटॉप इस प्रकार समस्या आती है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम आपको बतायेगें आपको कंप्यूटर की प्रमुख समस्या कौनसी-कौनसी जिससे कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर को कंप्यूटर/लैपटॉप Use करते समय आती है। 

 

“कंप्यूटर/लैपटॉप में अनावश्यक Files अपने आप कंप्यूटर में स्टोर हो जाना”

आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आप अपने कंप्यूटर में कुछ अनावश्यक files भी देखते होंगे जिसमे आपने कंप्यूटर में कभी भी नहीं बनाई है और ना ही अपने कंप्यूटर में डाली है यह files आपके कंप्यूटर की स्पीड को धीमी करती है और कंप्यूटर virus का भी यह कारण बनती है.

 

“अनावश्यक Files आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में क्यों आती है”

जब आप internet से कुछ डाउनलोड करते है तो Downloading के साथ-साथ आपके कंप्यूटर में internet के माध्यम से कुछ files भी डाउनलोड हो जाती है जो आपके कंप्यूटर में अनावश्यक files मानी जाती है यही files आपके कंप्यूटर के virus का कारण बनती है,

 

“कंप्यूटर/लैपटॉप में virus आना”

जब आप अपने कंप्यूटर पर कार्य करते है और आपका कंप्यूटर बहुत धीमी गति से चाल रहा है और कंप्यूटर में सभी प्रोग्राम और files काफी देर बाद ओपन हो रही है आपका कंप्यूटर बार-बार हेंग हो रहा है तो आप समझे आपके कंप्यूटर में virus आ गया है

 

“आपके कंप्यूटर/लैपटॉप virus क्यों आता है”

कंप्यूटर में virus आना का प्रमुख कारण है आपके कंप्यूटर में Antivirus Install ना होना,

आप कोई Trial Version Antivirus का उपयोग कर रहे है और उसकी Validity समाप्त हो गई है तो वो antivirus आपके कंप्यूटर में virus का कारण बनता है.

कंप्यूटर में internet से ज्यादा Downloading करने से कंप्यूटर में virus आता है.

अपने कंप्यूटर में किसी अन्य कंप्यूटर से डाटा प्राप्त करना.

 

कंप्यूटर/लैपटॉप हैकिंग का शिकार होना”

कंप्यूटर हैकिंग भी कंप्यूटर की प्रमुख समस्या बन गई है आज दुनिया में लाखों-करोड़ों कंप्यूटर हैकिंग का शिकार हो रहे है जो पूरी दुनियां के लिए एक चिंता का विषय बन गया है आज के समय प्रत्येक देश के हैकर किसी भी दूसरे देश के कंप्यूटर को हैकिंग का शिकार बना रह है.

 

“कंप्यूटर कंप्यूटर/लैपटॉप क्यों होती है “

यदि आप अपने कंप्यूटर से कोई भी चीज डाउनलोड कर रहे और हैकर की नजर आप पर है और Downloading करते समय आपके कंप्यूटर में कुछ ऐसी files भी डाउनलोड हो गई है तो जो हैकर से सम्बंधित है तो आपके कंप्यूटर hack हो सकता है.

यदि आप Adult content वाली वेबसाइट का ज्यादा उपयोग कर रहे है तो आप 100% हैकर का शिकार हो सकते है क्यों Adult content वाली वेबसाइट पर ज्यादा हैकिंग होती है.

internet पर आप किसी वेबसाइट के अनजान लिंक पर क्लिक करते है तो आप हैकिंग के शिकार हो सकते है.

# ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर की प्रमुख समस्या से सम्बंधित जानकारी से सम्बंधित हमने एक वीडियो तैयार कर दिया है आप इस वीडियो के माध्यम से से कंप्यूटर/लैपटॉप में आने वाली कंप्यूटर की प्रमुख समस्या समस्या के बारे में और अधिक जान जायेगें। #

 

आशा करते है आपने कंप्यूटर की प्रमुख समस्या कौनसी-कौनसी है और कंप्यूटर/लैपटॉप की प्रमुख समस्या से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


DMCA.com Protection Status