इंटरनेट पर असुरक्षित वेबसाइट

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कंप्यूटर सम्बंधित जानकारी का अध्ययन कर रहे है तो आपको कभी कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम परीक्षा में यह प्रश्न जरूर पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि इंटरनेट पर असुरक्षित वेबसाइट/ब्लॉग की पहचान कैसे करे.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको  बताने जा रहे है कि इंटरनेट पर असुरक्षित वेबसाइट/ब्लॉग की पहचान कैसे करे  तो आज हम केवल इसी बात पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

दोस्तों इंटरनेट पर असुरक्षित वेबसाइट/ब्लॉग की पहचान कैसे करे यह जानने के लिए आप इन निम्नलिखत बातों को ध्यान रखे.

Cyber Crime करने पर सजा के प्रावधान/कानून
Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने ?2018/
Free aur commercially me use karne wali HD image Website
  • दोस्तों यदि आप उस Website/Blog पर विजिट करते हो जिसका यूआरएल www / https से शुरू नहीं होता है वो यूआरएल किसी नंबर जैसे – 12354 से शुरू होता है तो इस प्रकार की वेबसाइट आपके लिए असुरक्षित होती है।
  • यदि आप कोई ऐसी वेबसाइट पर गलती से विजिट कर चुके है जिस वेबसाइट पर भारी मात्रा में एडल्ट कंटेंट है तो इस प्रकार की वेबसाइट आपके लिए असुरक्षित है।
  • यदि आप कुछ ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट कर रहे है जो अंजानी है और साथ ही साथ उस वेबसाइट पर विजिट करते समय पॉपअप डायलॉग बॉक्स लगातार आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर आ रहे है तो इस प्रकार  की भी वेबसाइट या ब्लॉग आपके लिए काफी असुरक्षित है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से इंटरनेट पर रुपयों का लेनदेन करते रहते है तो आपके लिए बिना SSL ( Secure Circuit Layer ) वेबसाइट पूर्ण रूप से असुरक्षित है।
  • यदि आप उस प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग को विजिट कर रहे हो जो आपको किसी ऑफर के लिए बार-बार  प्रेरित कर रहा है और आपको बार-बार ईमेल या मैसेज पर कोई अनजानी लिंक भेज रहा है तो इस प्रकार के भी वेबसाइट या ब्लॉग आपके लिए असुरक्षित है

आशा करते है कि इंटरनेट पर असुरक्षित वेबसाइट/ब्लॉग  की पहचान कैसे करे यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा और यह जानकारी आपके काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते  रहिये.


 

Spread the love